Home beauty आयुर्वेद की सहायता से घर बैठे पा सकते है...

आयुर्वेद की सहायता से घर बैठे पा सकते है Hair Loss से छुटकारा (The Best Ayurvedic Treatments for Hair Loss)

SHARE

सुन्दर दिखने के लिए हम बालो के साथ क्या कुछ नहीं करते बाल सुखाने के लिए hair dryers,बालो को सीधा करने के लिए straighteners और curling irons,hair gel इस्तेमाल करते रहते है ,और हाँ इन सभी के इस्तेमाल से हम कुछ समय के लिए सुन्दर दिखते भी है लेकिन सच्चाई यह है की इन सभी के लम्बे समय तक इस्तेमाल से बाल सदा के लिए रूखे व कुपोषित हो जाते है।

इन केअलावा और भी बहुत से कारण है जिस से hair loss(बाल झड़ने ) जैसी मुसीबत आती है जैसे की stress(तनाव) lack of exercise(व्यायाम ना करना ) eating habits(खाने की आदत).

नियमित रूप से cosmetic products के इस्तेमाल से जैसे की shampoos,conditioner से भी कोई फायदानहीं नहीं होता है , सभी परेशानियों का एक ही उपचार है और वो है “आयुर्वेद (ayurveda )”.

बालों के झड़ने का इलाज(hair loss treatment)

रीठा :-Ritha (Sapindus mukorossi) रीठा एक फल होता है जो की हिमालय की तलहटी में पाया जाता है, आयुर्वेद में रीठा का बहुत महत्व है जब से आयुर्वेद की उत्पति हुई है तब से बालो के उपचार के लिए रीठा का इस्तेमाल होता आ रहा है। रीठा में anti-bacterial के गुण पाए जाते है जिस से बालो का रुखा पन दूर होता है और जुओं को दूर रखता है।

 

 

ब्राह्मी का तेल Brahmi (Centella asiatica) Oil:– ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक औषधि होती है जो की बालो का झड़ना(hair fall) रोकती है और जड़ो को मजबूत बनाती है.

ब्राह्मी याददाश्त , बुद्धि, और सतर्कता को बढ़ाने में भी उपयोगी होती है ,ब्राह्मी को बालो में तेल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और दही में मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते है जो की dandruff जैसे problem से निजात दिलाती है।

see also:-छोड़ सकते है “शराब ” कुछ simple घऱेलू तरीकों से

भृंगराज Bhringaraj (Eclipta prostrata):- भृंगराज बाल गिरने के इलाज के लिए सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है। भृंगराज को “King of Hair“के रूप में भी जाना जाता है, आयुर्वेदिक परंपरा में भग्रराज बाल बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है।

 

एलो वेरा (Aloe Vera):-बाल विकास के लिए aloe vera gel सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है, aloe vera gel को बाल धोने के बाद conditioner के तरह इस्तेमाल किया जाता है।

aloe vera आपके सिर से (dead skin cells)मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है ,जिस से पोषक तत्व बालो की जड़ों तक पहुंच पाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here