Home indian cuisine राजस्थानी मनभावक व्यंजन जिनको देखते ही मुँह में पानी आ जाये/mouth watering...

राजस्थानी मनभावक व्यंजन जिनको देखते ही मुँह में पानी आ जाये/mouth watering dishes from Rajasthan

SHARE

राजस्थान राजाओं और महाराजाओं की भूमि है. “राज+स्थान” यानी कि राजस्थान सांस्कृतिक कला,भौगोलिक सुंदरता,स्वादिष्ट व्यंजन से संपूर्ण रूप से धनी है./Rajasthani food
राजस्थान एक रेगिस्तानी क्षेत्र होने के कारण बहुत कम खेती हो पाती है ,लेकिन राजस्थानियों ने बहुत ही कम उपलब्ध खाने के विकल्प में जो flavour develop किया है काबिले तारीफ है.

राजस्थान में आज भी ऐसी कुछ recipe प्रचलन में है जो की 500 से 600 साल पुरानी है ,राजस्थानियों को जितना गर्व अपने culture पर है उतना ही अपने खाने पर है। चलिये राजाओं की भूमि/land of the Maharajas के कुछ व्यंजनों के बारे में जानते है।

Rajasthani food

दाल बाटी चूरमा/Dal Bati Churma

दाल बाटी चूरमा राजस्थान का सबसे ज्यादा लोकप्रिय व्यंजन है,राजस्थानी थाली अधूरी है अगर उसमें दाल बाटी चूरमा ना हो,दाल बाटी चूरमा मैं मक्खन/घी का बहुत ज्यादा उपयोग होता है।

 

केर सांगरी/Ker Sangri

केर सांगरी एक रेगिस्तानी सब्जी है जो रेगिस्तानी इलाकों में चाव से खाई जाती है,और यह बाजरे की रोटी के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

Also Read:इस मॉनसून का आनंद लेने के लिए 7 indian delicious food 

 

गट्टे की खिचड़ी/Gatte ki Khichdi

गट्टे की खिचड़ी राजस्थान में चावलों के साथ बनने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो कि दोपहर के खाने के लिए एक अच्छा और स्वादिष्ट विकल्प है. गट्टे बेसन के dumplings होते है जो की flavour से भरपूर होते है।

 

बूंदी रायता /boondi raita

बूंदी रायता पुरे North Indian में पसंद किया जाता है,यह दही और बूंदी से बनाया जाता है,इसमें खट्टे मीठे और नमकीन का संतुलित tast होता है जैसा की हम indians को पसंद है।

Also Read:7 Indian मिठाइयां(sweets) जिन को देखते ही मुँह में पानी आ जाये

 

राजस्थानी कड़ी/Rajasthani Kadi

राजस्थानी कड़ी एक तरह का soup होता है जिसका taste कट्टा और तीखा होता है जो की छाछ और बेसन से बनता है। कड़ी चपाती और चावल दोनों के साथ खाया जाता है।

 

गट्टे पुलाओ /Gatte ka Pulao

गट्टे का पुलाओ एक quick cooking dish है। गट्टे का पुलाओ एक तरह के fried rice है जिसमे side ingredient गट्टे होते है जो की बसन के आटे की balls होती है। बेसन proteins का एक धनि स्रोत होता है इस लिए राजस्थानी इसका खाने में अधिक उपयोग करते है.

 

प्याज कचोरी /Pyaaz Kachori

प्याज कचोरी बसन से बने dumpling होते है जिस में प्याज ,आलू और मसाले भरे जाते है और उसके बाद तेल में deep fry की जाती है।

प्याज कचोरी राजस्थान में Bakery और Namkeen shop पर आसानी से मिल जाती है।
राजस्थानियों के लिए प्याज कचोरी नासते के लिए एक perfect विकल्प होता है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here