Home health शुक्राणुओं(Sperm) की कमी से बचना है तो खाइये ये food :- For...

शुक्राणुओं(Sperm) की कमी से बचना है तो खाइये ये food :- For man

SHARE

शरीर में शुक्राणुओं की कमी होने के बहुत से कारण होते है जैसे की जिंक की कमी(zinc deficiency) या विटामिनस की कमी(lack of vitamins).

आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप घरेलु एव पोषण खाद्य पदार्थ से अपने शुक्राणुओं की कमी से बच सकते है एव कैसे अपने शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकते है.

गहरे रंग की चॉकलेट/Dark chocolate

गहरे रंग की चॉकलेट जिसे Dark chocolate कहा जाता है ,इसमें एमिनो एसिड पाया जाता है जो शुक्राणुओं एव वीर्य की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे एक दिन में 10 grm से ज्यादा ना खाएं क्योंकि Dark chocolate ज्यादा खाने पर यह टेस्टोस्टेरोन में असंतुलन पैदा कर सकती है।

शुक्राणु गतिशीलता के लिए लहसुन

अगर आपको लहसुन की गंध से कोई problem नहीं है तो लहसुन एक great baby-making booste माना जाता है. इस में दो तरह के magic तत्व पाये जाते है –एलिकिन(allicin):- एलिकिनsexual organs( यौन अंगों) में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और क्षतिग्रस्त शुक्राणु की सुरक्षा करता है.दूसरा है –सेलेनियम, (selenium)एक एंटीऑक्सीडेंट जो शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाता है.

SEE:पपीता खाने से शारीरिक नुकसान

केला / Bananas

केले में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम पाया जाता है जो की sex hormones को regulate यानि नियंत्रण करता है ,केले में vitamins C, A और B1 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की शुक्राणु पैदा करने की शारीरिक क्षमता को boost करता है.

शतावरी/ Asparagus

शतावरी एक अच्छा हथियार है शुक्राणु की ताकत बढ़ाने का ,शतावरी vitamin C का एक धनी स्रोत होता है जो शुक्राणु को नुकसान से बचाता है और इसकी गतिशीलता और मात्रा बढ़ाता है
Asparagus

अखरोट / Walnuts

अखरोट में Omega-3 fatty acids पाया जाता है जो शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि और जननांगों को रक्त प्रवाह में तेजी लाता है.ओमेगा -3 फैटी एसिड के अन्य अच्छे स्रोत भी है जैसे की केकड़े, मछली ,चिकन और कद्दू के बीज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here