Home health Cancer से बचें रहना है तो, खाये ये foods

Cancer से बचें रहना है तो, खाये ये foods

SHARE
कुछ amazing healthy food को जोड़िये अपने दैनिक diet में और बचे रहे Cancer जैसी भयानक बीमारी से
1 .अपने खाने में लहसुन को जगह जरूर दे : लहसुन / garlic

anti cancer food garlic

लहसुन को सल्फर(sulfur) का धनि स्रोत माना जाता है ,प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली सल्फर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करती है।

एक मजबूत रोग प्रतिरोधक शरीर के साथ cancer के खतरे को टाला जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन के दैनिक सेवन से उन 12 कारणों को टाला जा सकता है तो पेट की cancer के जिम्मेदार है।

 

2 .त्रिकोणफल को थोड़ा Toast करके खाये : त्रिकोणफल / सिंघाड़ा / Brazil nuts

anti cancer food brazil nuts

त्रिकोणफल जिसे सिंघाड़ा के नाम से भी जाना जाता है, त्रिकोणफल में सेलेनियम(selenium) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर cells(कोशिकाओं) को आत्महत्या करने के लिए उकसाता है, और स्वस्थ कोशिकाओं को उनके DNA की मरम्मत में मदद करता है.

SEE:मासिक धर्म(period) के दर्द को कम करने के घरेलु उपाय 

3 . ताजा नींबू पानी को अपनी morning first drink बनाये : नींबू / lemon

anti cancer food lemon water

रोज सुबह एक गिलास ताजा नींबु पानी पिने से मुँह ,गले और पेट की cancer का खतरा आधा हो जाता है क्युकी नींबू में प्राकर्तिक acidic property होती है जो मुँह ,गले और पेट में cancer कारक गंदकी को जमने नहीं देती।

 

4 .वसंत प्याज / हरा प्याज को अपने सलाद में जरूर डाले : spring onion / वसंत प्याज

anti cancer food spring onion

वसंत प्याज जिसे हरा प्याज से भी जाना जाता है cancer के खतरे को 50 % तक कम कर सकता है लेकिन ध्यान रखे यह फायदा तभी मिलेगा अगर इसे कच्चा खाया जाय ,और इसका सबसे अच्छा विक्लप है की आप इसे सलाद के साथ खाये।

 

5 . बीना दूध की चाय अच्छी है : black tea / काली चाय

हम सभी जानते है ज्यादा चाय पिने से acidity होने का खतरा रहता है ,लेकिन रुकिए कैंसर के रोकथाम के लिए “चाय अच्छी है”.

American Journal of Clinical Nutrition में प्रकाशित एक ध्ययन के मुताबिक, जो महिला रोजाना कम से कम दो कप black tea पीते हैं उन्हें डिम्बग्रंथि(अंडाशयी) के कैंसर से 32 प्रतिशत कम जोखिम होता है। यह black tea में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड (पौधों द्वारा संश्लेषित एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों) के कारण हो।

NOTE : यह ध्ययन सिर्फ black tea के साथ हुवा था।

SEE: yoga for kids in hindi

6. सेब / apple

english में एक कहावत ही की “An apple a day keeps the doctor away” मतलब रोजाना अगर एक सेब खाया जाय तो बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

सेब में पाय जाने वाला फाइबर(fiber) शरीर में जाने के बाद ऐसा एक chemicals release करता है जो की cancer cells को बनने से रोकता है। जर्मन शोध के अनुसार सेब में एक प्रकार का antioxidant पाया जाता है जिसे procyanidins कहते है जो cancer cells को एक जगह बांध कर रखता है जिस कारण वो फेल नहीं पाती और धीरे-धीरे वही मर जाती है.

7 . गोभी को अपने खाने की पलेट में जगह जरूर दे : cabbage / गोभी

गोभी में bioflavonoids पाया जाता है तो cancer के tumor को बढ़ने से रोकता है,एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं गोभी का सेवन दैनिक रूप से करती है उन महिलाओं में 45 प्रतिशत कम स्तन कैंसर का खतरा पाया गया।

8 . खजूर / dates

USDA छपे एक लेख के अनुसार खजूर में polyphenols की जो मात्रा पाई जाती है उतनी किसी भी fruit में नहीं पाए जाती। खजूर में पाया जाने वाला polyphenols, विटामिन बी 6 और फाइबर से भरपूर होता है , जो की cancer के रोकथाम में बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

USDA :An official website of the United States government

9. मशरूम को अपना दोस्त बनाये : mushrooms/ मशरूम

anti cancer food mushrooms

मशरूम को सेलेनियम(selenium) का अच्छा स्रोत माना जाता है ,सेलेनियम एक शक्तिशाली कैंसर से लड़ने वाले खनिज है, मशरूम के नियमित रूप से इस्तेमाल करने से महिलाओं में होने वाला स्तन कैंसर से बचा जा सकता है।

SEE:शुक्राणुओं(Sperm) की कमी से बचना है तो खाइये ये food

10. मटर / peas

anti cancer food peas

मटर हमारे लिए एक सर्दिया का तोफा है और हम सभी इसको बहुत पसंद करते है ,Mexico City में हुए एक ध्ययन जो की “the International Journal of Cancer” में प्रकाशित हुवा है के अनुसार मटर में “coumestrol” नामक एक तत्व पाया जाता है जो की पेट के cancer के खतरे को कम करने में उपयोगी है। ध्ययन में बताया गया है की एक cup मटर के दानो में लगभग 10 ग्राम coumestrolपाया जाता है।

NOTE : आपने जो भी इस लेख में पढ़ा है वो अलग-अलग ध्ययनो से और इंटरनेट पर पाय लेखों से लिया गया है ,uptodatehindi.com इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here